September 16, 2024

धार्मिक किताबें | Religious Books

श्रीमद्वभगवद गीता यथारूप ( Shree Maddbhagavad Geeta )

Download PDF

सुंदरकांड (अर्थ सहित हिंदी में ) ( Sundarkand )

Download PDF

श्री हनुमान चालीसा ( हिंदी में ) ( Hanuman Chalisa )

Download PDF

वेद ( VED )

वेद प्राचीन पवित्र ग्रंथों का एक संग्रह है जो हिंदू धर्म के सबसे पुराने ज्ञात ग्रंथ माने जाते है हैं। शब्द “वेद” का अर्थ संस्कृत में ज्ञान होता है, वेद संस्कृत की सबसे प्राचीनतम रचना मानी जाती है ,माना जाता है कि वेदों को भारतीय भाषा में लिखे जाने से पहले सदियों से मौखिक रूप से प्रसारित किए गए थे।

वेद चार हैं: ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद

 ऋग्वेद ( Rigved )

वेद प्राचीन पवित्र ग्रंथों का एक संग्रह है जो हिंदू धर्म के सबसे पुराने ज्ञात ग्रंथ माने जाते है हैं। शब्द “वेद” का अर्थ संस्कृत में ज्ञान होता है, ऋग्वेद चारों में से सबसे पुराना और सबसे महत्वपूर्ण है, और इसमें विभिन्न देवी-देवताओं के भजन और प्रार्थनाएँ हैं।

————————————————————————————————————————

अथर्ववेद ( Atharved )

अथर्ववेद में उपचार, सुरक्षा और जीवन में सफलता सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए मंत्रों का संग्रह है। इसमें इंद्र, अग्नि और विष्णु सहित विभिन्न देवताओं के भजन और प्रार्थनाएं भी शामिल हैं।

अथर्ववेद को 20 पुस्तकों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक में एक विशेष विषय से संबंधित भजन और मंत्र शामिल हैं। अथर्ववेद में शामिल कुछ विषयों में चिकित्सा, विवाह, कृषि और युद्ध शामिल हैं।

अन्य तीन वेदों के विपरीत, अथर्ववेद विभिन्न प्रकार की रोजमर्रा की चिंताओं से संबंधित औषधीय ज्ञान और उपचार के स्रोत, चिकित्सा की पारंपरिक प्रणाली, आयुर्वेद चिकित्सकों अपने जाने वाली प्रणाली का विस्तार से उल्लेख किया गया है

————————————————————————————————————————

सामवेद ( Samved )

सामवेद में संगीत, मंत्रो का सही उच्चारण, गान के तरीके को विस्तारपूर्वक समझाया गया है इसलिए इसे एक संगीत ग्रंथ माना जाता है, और इसके मंत्र और धुन आज भी हिंदू धार्मिक समारोहों में उपयोग किए जाते हैं। पाठ में विभिन्न संगीत वाद्ययंत्रों का वर्णन भी शामिल है, जैसे कि वीणा और बांसुरी, इस्तेमाल करने के निर्देश बताये गए है कि उन्हें कैसे बजाया जाना चाहिए।

अपनी संगीत समन्धित सामग्री के अलावा, सामवेद में दार्शनिक और आध्यात्मिक शिक्षाओं के बारे भी विस्तार से बताया गया हैं। इंद्र, अग्नि और सोम सहित विभिन्न देवी-देवताओं के प्रति समर्पण व्यक्त करते हैं और उनकी शक्ति और महानता की प्रशंसा करते हैं।

————————————————————————————————————————

यजुर्वेद ( Yajurved )

यजुर्वेद में मुख्य रूप से वैदिक अनुष्ठानों और बलिदानों के साथ-साथ विभिन्न देवताओं के लिए प्रार्थना और भजन करने के निर्देश शामिल हैं। यह दो मुख्य वर्गों में विभाजित है:

  • कृष्ण यजुर्वेद : कृष्ण यजुर्वेद में यजुओं का पाठ शामिल है, जिसका पाठ पुजारी द्वारा अनुष्ठान बलिदान के दौरान किया जाता है।
  • शुक्ल यजुर्वेद : शुक्ल यजुर्वेद में अग्नि, इंद्र और सूर्य सहित विभिन्न देवताओं के भजन और प्रार्थनाएँ हैं। इसमें ब्रह्मांड और स्वयं की प्रकृति पर दार्शनिक और आध्यात्मिक शिक्षाएं भी शामिल हैं।